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शुक्रवार, 7 अगस्त 2015

1925no....very imp


उल्लेखनीय है कि दूरसंचार नियामक ट्राई को इस बारे में अनेक शिकायतें मिल रही थीं कि मोबाइल कंपनियों ने मोबाइल डेटा को बंद (डिएक्टिवेट) करने की प्रक्रिया बहुत जटिल बना रखी है ताकि अतिरिक्त कमाई कर सकें। इसके मद्देनजर ट्राई ने नये दिशा निर्देश जारी किए हैं।

दूरसंचार नियामक ने दूरसंचार कंपनियों को आज निर्देश दिया कि वे मोबाइल इंटरनेट सेवा को शुरू या बंद करने के लिए एक सितंबर से टॉल फ्री नंबर '1925' शुरू करे। ग्राहक अपने नंबर पर मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू या बंद करने के लिए इस नंबर पर कॉल कर सकता है या एसएमएस कर सकता है। शुरू करने के लिए उसे 'स्टार्ट' लिखकर एसएमएस भेजना होगा जबकि सेवा बंद करने के लिए 'स्टॉप' का एसएमएस करना होगा।

ट्राई ने दूरसंचार ग्राहक संरक्षण नियमों में संशोधन करते हुए दूरसंचार कंपनियों के लिए इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि कोई भी सेवा प्रदाता ग्राहक की सहमति के बिना किसी कनेक्शन पर डेटा सेवा शुरू या बंद नहीं करेगी। ट्राई ने यह भी स्पष्ट किया है कि ग्राहक की सहमति उस द्वारा ली गई मोबाइल इंटरनेट सीमा जैसे कि 500 एमबी, 1जीबी या 2जीबी के समाप्त होने के साथ ही समाप्त हो जाएगी।

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